छत्तीसगढ़ |
Chhattisgarh |
|
राजीव लोचन का मन्दिर |
महामण्डप बारह प्रस्तर खम्भों के सहारे बनाया गया है। उत्तर दिशा में जो द्वार है वहां से बाहर निकलने से साक्षी गोपाल को देख सकते हैं। पश्चात् चारों ओर नृसिंह अवतार, बद्री अवतार, वामनावतार, वराह अवतार के मन्दिर हैं। दूसरे परिसर में राजराजेश्वर, दान-दानेश्वर और राजिम भक्तिन तेलिन के मंदिर और सती माता का मंदिर है।
राजीवलोचन मंदिर यहां सभी मंदिरों से प्राचीन है। नल वंशी विलासतुंग के राजीवलोचन मंदिर अभिलेख के आधार पर इस मंदिर को 8 वीं शताब्दी का कहा गया है। इस अभिलेख में महाराजा विलासतुंग द्वारा विष्णु के मंदिर के निर्माण करने का वर्णन है।राजीवलोचन की विग्रह मूर्ति के एक कोने में गजराज को अपनी सूंड में कमल नाल को पकड़े उत्कीर्ण दिखाया गया है। विष्णु की चतुर्भुज मूर्ति में गजराज के द्वारा कमल की भेंट और कहीं नहीं मिलती। इसके बारे में जो कहानी प्रचलित है वह इस प्रकार है: ग्राह के द्वारा प्रातड़ित गजराज ने अपनी सूंड में कमल के फूल को पकड़कर राजीव लोचन को अर्पित किया था। इस कमल के फूल के माध्यम से गजराज ने अपनी सारी वेदना विष्णु भगवान के सामने निवेदित की थी। विष्णु जी उस समय विश्राम कर रहे थे। महालक्ष्मी उनके पैर दबा रही थीं। गजराज की पीड़ा को देखते ही भगवान ने तुरंत उठकर नंगे पैर दौड़ते हुए राजीव क्षेत्र में पहुंचकर गजराज की रक्षा की थी। राजिम में कुलेश्वर से लगभग 100 गज की दूरी पर दक्षिण की ओर लोमश ॠषि का आश्रम है। यहां बेल के बहुत सारे पेड़ हैं, इसीलिए यह जगह बेलहारी के नाम से जानी जाती है। महर्षि लोमश ने शिव और विष्णु की एकरुपता स्थापित करते हुए हरिहर की उपासना का महामन्त्र दिया है। उन्होंने कहा है कि बिल्व पत्र में विष्णु की शक्ति को अंकित कर शिव को अर्पित करो। कुलेश्वर महादेव की अर्चना राजिम में आज भी इसी शैली में हुआ करती है। यह है छत्तीसगढ़ की धार्मिक सद्भाव का उदाहरण।
इसके बाद बहुत साल बीत गये। बहुत काल बीत गया। एक बार राजीव लोचन की मूर्ति की प्रशंसा सुनकर कांकेर के कंडरा राजा दर्शन के लिये आये। उस वक्त यह जगह जंगल में परिवर्तित हो गई थी। कांकेर का राजा राजीव लोचन के दर्शन कर सोचने लगे कि "ऐसे दिव्य विशाल मूर्ति को इस जंगल से निकालकर अपने राज्य में प्रतिष्ठित करुँ" - जब राजा ने पुजारियों से अपने मन की बात कही, तो पुजारी तैयार नहीं हुए। धन का लालच दिया पुजारी तैयार नहीं हुए। तब कांकेर के राजा ने जबरदस्ती मूर्ति को उठवाकर एक नाव में रखवाया और दूसरी नाव में स्वयं बैठ महानदी के जल मार्ग से अपने राज्य कांकेर की ओर जाने लगे। मार्ग में भारी तूफान आया। और इस तूफान के कारण कांकेर नरेश अपनी नाव के साथ रुद्री धाट के पास महानदी के जल में डूब गया। इधर राजिम तेलिन जो मन्दिर में जाकर पूजा करती थी, मूर्ति विहीन मन्दिर में जाकर, जब वह एक दिन नहाने गई, तो उसे एक शिला दिखाई दिया। अपने हाथ से रेत हटाकर जब उसने देखा कि शिला बहुत बड़ी तथा गोल और चिकनी है, उसने सोचा कि यह तो धानी (तेल निकालने का यन्त्र) के ऊपर रखने लायक है। और उसके बाद उस शिला को घर ले आई और ऊखल पर रख दिया। ऊखल लकड़ी का बना होता है। और इस ऊखल के भारीपन और रगड़ से तेल निकलता है। जबसे राजिम तेलिन ने उस शिला को धानी में रखा, तब से उसके व्यवसाय में उत्तोरोत्तर वृद्धि होने लगी। उस वक्त दुर्ग में जगपाल नाम के विष्णु पूजक राजा राज्य करते थे। उनका नित्य का नियम था कि दुर्ग से प्रतिदिन धोड़े पर बैठकर त्रिवेणी संगम में स्नान कर राजिम में भगवान के मूर्ति विहीन मन्दिर का दर्शन कर और शंकरजी का दर्शन कर अपने राज्य को वापस चले जाते थे। एक दिन रात में राजीव लोचन ने स्वप्न दिया कि वे राजिम तेलिन के घर जाएँ और वहाँ धानी के ऊपर जो शिला रखी है, उसे मन्दिर में ले आयें क्योंकि उसी शिला में वे विद्यमान हैं। उसके बाद राजीव लोचन ने कहा ""राजिम तेलिन से बलपूर्वक लेकर उसको दुखी नहीं करना क्योंकि राजिम तेलिन मेरी अन्यन्य भक्त है।'' राजा जगपाल राजिम तेलिन के घर में जाकर धानी पर रखी शिला को देखकर भाव विभोर हो गये। राजिम तेलिन एक बार राजा की ओर देखा और एक बार शिला की ओर। राजा जगपाल ने तेलिन से उस शिला की मांग की। तेलिन ने साफ इन्कार कर दिया। उस शिला की प्राप्ति के बाद उसकी दशा सुधर गई थी। राजा जगपाल ने उसे स्वर्ण राशि का प्रलोभन दिखाया कि शिला के तौल के बराबर वे स्वर्ण राशि ले ले और शिला उन्हें दे दे। और फिर राजीव लोचन की मूर्ति के शिला को तराजू के पलड़े में रखा गया और दूसरी ओर सोना रखा गया। राजिम तेलिन ने सोचा कि राजीव लोचन अगर यही चाहते है तो फिर यही होगा। किन्तु वह तराजू का पलड़ा इंच भर भी नहीं उठा। राजा जगपाल जितनी भी स्वर्ण रखते गये। पर तराजू नहीं उठा उस रात को राजा जगपाल को फिर से स्वप्न में राजीव लोचन दिखाई दिये और सुनाई दीया कि - "तुझे अपने धन का बहुत अंह है, इसीलिये मैंने तुझे सबक सिखाया, खैर तेरे सुकर्मो से मैं खुश हूँ। इसी लिये ध्यान से सून अब तुझे क्या करना पड़ेगा तू जिस पलड़े पर स्वर्ण रखता है, उस पर सवा पत्र तुलसी भी रख देना।" राजा जगपाल भूखे प्यासे सो गये थे। अब उनके मन में खुशी हुई। अगले दिन स्वर्ण के साथ पलड़े में सवा पत्ता तुलसी रख शिला के बराबर स्वर्ण राजिम तेलिन को देकर मन्दिर में शिला को प्रतिष्ठित कराया। राजिम तेलिन राजीव भक्तिन माता के नाम से जानने लगी। एक दिन भक्तिन माता राजीव लोचन के मंदिर द्वार पर जाकर बैठ गई। वह ध्यान समाधि में बदल गया और उन्हें मोक्ष मिला। इस क्षेत्र के भक्तजन बसंत पंचमी को राजीव भक्तिन माता महोत्सव मनाते हैं। राजीव लोचन मन्दिर के दूसरे परिसर पर राजिम तेलिन का मन्दिर है। इस मन्दिर के गर्भगृह में एक शिलाप ऊँची वेदी पृष्ठभूमि से लगा हुआ है - इसके सामने ऊपरी भाग पर सूरज, चाँद एवं सितारे के साथ साथ एक हाथ ऊपर उठाकर प्रतिज्ञा की मुद्रा में खुदा है जिसका अर्थ यह है कि जब तक धरती पर सूरज, चाँद एवं सितारे आलोक बिखेरते रहेंगे। राजिम तेलिन की निष्ठा भक्ति और सतीत्व की गवाही देते रहेंगे। राजिम तेलिन की धानी भी एक जगह स्थापित है। शिल्लापट्ट के मध्य जुते बैलयुक्त कोल्हू का शिल्पांकन है। इसी मंदिर में राजिम तेलिन सती बनी थी। उस मन्दिर की दीवारों में धुंए के निशान मन को दुखी कर देती हैं। कालांतर में उस जगह का नाम राजिम तेलिन के नाम पर ही रखा गया। राजिम में राजीवलोचन मन्दिर से थोड़ी दूर पर पूर्व दिशा में रामसीता मन्दिर स्थित है। यह मन्दिर रतनपुर के कलचुरी नरेशों के सामन्त जगतपाल के द्वारा बनवाया गया था। ये मन्दिर 12 वीं शताब्दी के हैं।इस मन्दिर के गर्भगृह में राम,सीता एवं लक्ष्मण की मूर्कित्तयाँ हैं। इस मन्दिर के चार अंग है - महामंडप, अन्तराल, गर्भगृह, प्रदक्षिणापथ, महामण्डप के स्तम्भों का शिल्प की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण स्थान है। एक स्तम्भ पर शालमंजिका की बड़ी सुन्दर मूर्ति है। जिसे लोग भ्रान्तिवश सीता की मूर्ति मानते हैं। महामण्डप के कुछ स्तम्भों पर मिथुन मूर्तियाँ है। मन्दिर के अन्तराल प्रवेश द्वार पर तथा उसके सामने के दो स्तम्भों पर जो मिथुन मूर्तियाँ हैं, वे खजुराहो कि मूर्तियो की याद दिलाती हैं। मन्दिर में एक जगह बन्दर परिवार का बड़ा मनोरंजक दृश्य है। कही माँ शिशु, संगीत समाज का अंकन है, तो कहीं विभिन्न पशु-पक्षियों का अंकन है जैसे हिरण, धोड़ा, हाथी, बैल, चूहा, तोता, कही गंगा की प्रतिमा है तो कहीं यमुना की, कहीं गणेश की मूर्ति है तो कहीं वाराह अवतार की प्रतिमा है। महामंडप के एक छोर पर गरुड़ की मूर्ति भी है जिसे विष्णु का वाहन माना जाता है। रामचन्द्र विष्णु के अवतार थे, मानों गरुड़ की उपस्थिति यह प्रमाणित कर रहा है। रामचन्द्र मन्दिर के प्रांगण में ही उनके सामने काल भैरव का मन्दिर स्थित है। इस मन्दिर के सामने दो श्रृंगारिक नारियों की मूर्तियाँ विद्यमान हैं जिन्हें शायद दूसरी जगह से लाकर यहाँ प्रतिष्ठित किया गया है। ये दोनों मूर्तियां कला के उत्कृष्ट नमूने हैं। राजिम को इलाहाबाद जैसा एक संगम स्थल माना गया है। यहाँ पर 8-9 वीं शताब्दी के प्राचीन मंदिरों से लेकर वर्तमान में कई जातियों एवं सम्प्रदायों के देवालय निर्मित हो गये। लोग राजिम को छत्तीसगढ़ का प्रयाग मानते हैं, यहाँ पैरी नदी, सोंढुर नदी और महानदी का संगम है। इसीलिये इस संगम में अस्थि विसर्जन तथा संगम किनारे पिंडदान, श्राद्ध एवं तपंण किया जाता है। वर्तमान समय राजिम में रोज़ लगभग पचास पिण्डदान का कार्य हो रहा है।पिण्डदान के पश्चात् राजीव लोचन के दर्शन करने के बाद ही लोग वापस लौटते हैं। राजीव लोचन का प्रसाद चावल से बना पीड़ियाँ सभी जाति सम्प्रदाय के लोग साथ ले जाते हैं। खासकर अस्थि विसर्जन व पिंडदान के बाद तो ले ही जाते है। कई गावों में इन पीड़ियों को सुरक्षित रख दिया जाता है क्योंकि वे मानते हंै कि किसी को मृत्यु के कुछ धंटे पहले यह प्रसाद अगर खिलाया जाये तो उसे स्वर्ग की प्राप्ति होती है। पीड़िया बहुत साल तक रख सकते है। राजीव लोचन को प्रसाद-पीड़ियों का महत्व इस प्रकार बहुत ज्यादा है। चम्पारण आज बहुत बड़ा वैष्णव तीर्थ बन गया है। शुरु में यहां चम्पकेश्वर महादेव का स्वयं भू लिंग के प्रतिष्ठित होने के कारण मूलतः शैव सम्प्रदाय के लोग आते थे। पंचकोसी यात्रा का एक धाम यहां था। संवत् 1535 में एक धटना धटी। कृष्ण भक्त वल्लभाचार्य का जन्म यहाँ हुआ।
इस प्रकार यह शैव एवं वैष्णव सम्प्रदायों के संगम स्थल के रुप में यह एकता का प्रतीक बन गया है। चम्पारण नाम चम्पारण्य से बना - इसका अर्थ है चम्पक (चम्पा फूल) का अरण्य (जंगल)। चम्पारण्य में चम्पा के फूल बहुत ही दिखाई देते हैं। |
||||||||||||||||||||||
| विषय सूची | |
Content Prepared by Ms. Indira Mukherjee
Copyright IGNCA© 2004
सभी स्वत्व सुरक्षित । इस प्रकाशन का कोई भी अंश प्रकाशक की लिखित अनुमति के बिना पुनर्मुद्रित करना वर्जनीय है।