झारखण्ड

झारखण्ड प्रदेश में प्रशासनिक व्यवस्था

पूनम मिश्र


प्रशासन किसी भी राज्य के सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यकारी अंग होता है। प्रशासन न केवल सरकार के नीतियों, तथा योजनाओं को क्रियान्वित करता है बल्कि यह सरकार के कार्यों का दपंण भी होता है। किसी भी राज्य के सर्वांगीण विकास तथा उन्नति के लिए चुस्त -दुरुस्त प्रशासन के होना नितान्त आवश्यक है। आज के इस लोक कल्याणकारी राज्य के युग में सामान्य जनता के कल्याण तथा विकास के लिए सरकार पर महत्वपूर्ण जिम्मेवारी है। प्रशासन का चरित्र भी इसी अनुरुप विकास तथा कल्याणकारी प्रशासन का है।

राज्य का प्रशासनिक केन्द्र राज्य सचिवालय है जो राँची में स्थित है। इसमें सभी विभागों के कार्यालय अवस्थित हैं। विभाग का मुखिया उस समबन्धित विभाग का मंत्री होता है। विभागीय सचिव विभाग का प्रमुख अधिकारी होता है। उसकी सहायता के लिए विशेष सचिव .संयुक्त सचिव, अतिरिक्त सचिव तथा अन्य अनेक अधिकारी होते हैं।मुख्यमन्त्री का भी अपना एक सचिवालय होता है। इस सचिवालय का प्रमुख मुख्यमन्त्री का प्रधान सचिव होता है ।यह सचिवालय मुख्यमन्त्री को उसके कार्यों के सम्पादन में सहायता प्रदान करता है।ये सभी पद सामान्यत: वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधीकारिया से भरे जाते हैं।

 

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