परंपराओं और सम्मिश्रित संस्कृतियों का संगम

विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच अन्‍योन्‍य क्रियाएं जिनसे भारत की समग्र संस्कृति को आकार मिला है चाहे यह संगीत, नृत्य, वास्तुकला, शिल्प, कविता और अन्य प्रदर्शन शैलियों के दायरे में हों पर यहां ध्यान केंद्रित किया गया है। अन्वेषण के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक उन प्रक्रियाओं का अध्ययन करना है जिनके द्वारा कला के क्षेत्र में अन्‍योन्‍य क्रियाएं विविध पहचानों के रचनात्मक पारगमन की ओर ले जाती हैं और सांस्कृतिक सहजीवन के लिए जिम्मेदार होती हैं।

सम्मिश्रित संस्कृति के अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाएँ हैं :-

अक़ीदत के रंग

इस परियोजना के तहत, भारतीय मुसलमानों के बीच परम्पराओं की प्रस्‍तुति जैसे कि मिलाद, क़सीदा, नॉट, हमद आदि को भारतीय मुसलमानों में भक्ति और समर्पण के विभिन्न रंगों को पेश करने के लिए प्रलेखित किया गया था। ‘अकीदत के रंग’ का आठ दिवसीय उत्सव, जिसमें राष्ट्रीय संगोष्ठी, सार्वजनिक व्याख्यान श्रृंखला, सांस्कृतिक प्रदर्शन और एक प्रदर्शनी शामिल भी 2008 में आयोजित की गई थी।

इस परियोजना के अंतर्गत दो शोध अध्ययन भी पूरे किए गए हैं-

  • उत्तर पूर्व भारत की इस्लामी विरासत
  • केरल के मपिल्ला मुसलमानों के अरबी मलयालम और भाषाई सांस्कृतिक परंपरा

 

कस्बा संस्कृति

क़स्बा मूल रूप से भारत में छोटे प्रांतीय शहर होते हैं, जो गाँव से बड़े और शहर से छोटे होते हैं। क़स्बा एक तरफ ग्रामीण अर्थव्यवस्था से जुड़ा होता है, लेकिन दूसरी ओर शहरीकृत भी इतना होता है जो किसी शहर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त होता है। भारत में क़स्बों के सांस्कृतिक परिदृश्य का प्रलेखन करने के लिए, प्रभाग ने ‘कस्बा संस्कृति’ के तहत वृत्तचित्रों की एक श्रृंखला बनाई।

इनमें से कुछ वृत्तचित्र प्रकाशित भी हुए हैं। ये हैं:

  • कस्बा संस्‍कृति बिलग्राम
  • बरेली माय बरेली
  • कस्बा संस्कृति अमरोहा
  • अकीदत के रंग खंड I और II
  • उत्तर पूर्व भारत की इस्लामी विरासत
  • केरल के मपिला मुसलमानों की सांस्कृतिक विरासत

 

दिल्ली की सम्मिश्रित संस्कृति

इस परियोजना के तहत प्रख्यात विद्वानों और शिक्षाविदों के साथ साक्षात्कार के 20 डीवीडी का प्रलेखन किया गया है, जो दिल्ली की सूफी परंपराओं को कवर करता है: दिल्ली यादों की महफिल, फारसी अध्ययन, दिल्ली की रिवायत, जदीदियत, गालिब अकादमी, आइवान-ए गालिब, जामा मस्जिद की सीढ़ियां और दिल्ली खाना/पकवान।

Other Links