अरूणाचल प्रदेश के वस्त्र/परिधान

परिचय

यह ज्ञात नहीं है कि अरुणांचल प्रदेश के लोगों ने बुनाई की कला कब सीखी। एक किंवदंती के अनुसार, पोदी बारबी देवी से एक सपने में बुनाई की कला सीखी गई थी। एक गैलो गीत में पूरी कहानी सुनाई जाती है कि कैसे कपास उगायी जाती है, तोड़ी जाती है, काती जाती है और इसे एक करघे में सूती धागे से बुना जाता है। गाँव की लड़कियों द्वारा नृत्य के साथ गाया जाने वाला यह गीत बताता है कि पुराने दिनों में जब कपास नहीं उगायी जाती थी और लोगों के पास पर्याप्त कपड़े नहीं होते थे, तब उन्होंने कपास की खेती शुरू की। इस प्रकार अरुणाचल प्रदेश के लोगों के बीच बुनाई उतनी ही पुरानी है जितनी कि कहानी। लोग कपड़े को जलवायु की कठोरता से खुद को बचाने के साधन के रूप में जानते थे। इस क्षेत्र की महिलाएं अच्छी बुनकर होती हैं और उनके पास उनकी पसंद के रंग और कलात्मक डिजाइनें होती हैं। 

अरुणाचल प्रदेश की कुछ जनजातियों के बीच रंग और डिजाइन का अपना प्रतीकात्मक अर्थ है। कुछ तरह के कपड़ों और गहनों का उपयोग अक्सर एक परिवार की सामाजिक स्थिति और आतिथ्य और युद्ध के क्षेत्र में उपलब्धियों से जुड़ा होता है। हालांकि अरुणाचल प्रदेश में कपड़े की डिजाइनों पर बाहरी प्रभाव बहुत अधिक नहीं पड़ा है, लेकिन पड़ोसी क्षेत्रों से कुछ रूपांकन अपनाए गए हैं। रूपांकनों, डिजाइन और पैटर्न, हालांकि काफी जटिल हैं और उनके प्रतीकात्मक अर्थ और उपयोग अत्‍यधिक महत्वपूर्ण हैं। कताई, रंगाई और अंत में बुनाई की विस्तृत प्रक्रिया हमें उन महिलाओं की समृद्ध खोजों की याद दिलाती है, जो अपने परिवारों के लिए संबंधित कपड़ों की बुनाई करने वाली थीं। 

प्रक्रिया

बीज सफाई का काम एक थकाऊ प्रक्रिया है जो या तो बूढ़ी महिलाओं द्वारा किया जाता है या कपास की जिनिंग मशीन द्वारा, जो लकड़ी के दो रोलर्स से मिलकर विपरीत दिशाओं में घूमने और दाहिने हाथ से दरार द्वारा मोड़ने के लिए तैयार किया जाता है। साफ रुई को एक सपाट पत्थर के ऊपर गोल छड़ी की मदद से धीरे से हाथ से सहलाया जाता है या सॉसेज में डुबोया जाता है। यह कपास एक प्राचीन धुरी की मदद से धागे में कताई के लिए तैयार हो जाती है। इसमें बांस के डंडे का एक पिन होता है, जो ऊपर की तरफ बारीक बिंदु के रूप में पतला होता है और नीचे एक पेंसिल की मोटाई के रूप में होता है। जैसे ही धागे यार्न में तैयार हो जाते हैं, रंगाई की प्रक्रिया यार्न के लच्‍छे में स्थानांतरित होने के बाद शुरू होती है। कपड़े या धागों की रंगाई विशेष रूप से महिलाओं द्वारा की जाती है और इस अवधि के दौरान उन्‍हें यौन संबंधों से बचना चाहिए और बीफ, कुत्ते का मांस, बकरी का मांस, सूखी मछली और अत्‍यधिक गंध वाला अन्य भोजन नहीं खाना चाहिए। 

अरूणाचल प्रदेश की विभिन्‍न जनजातियों के वस्‍त्र पैटर्न
 

 आदि

थैला, आदि जनजाति 

आदि जनजाति साधारण रेखाओं पर ध्यान केंद्रित करती है। आदियों में विभिन्न प्रकार के पैटर्न होते हैं जैसे कि एक सफेद पृष्ठभूमि पर लाल और काली धारियों की सजावट होती है; काली जमीन पर सफेद और पीले रंग की धारियां; लाल और काले या जैतून-हरे और भूरे रंग के वैकल्पिक बैंड; काले और सफेद रंग की एक केंद्रीय संकीर्ण पट्टी के साथ भूरे रंग के चौड़े बॉर्डर-बैंड, कपड़े का भाग तीन इंच के अंतराल पर भूरे और सफेद धारियों के साथ होता है। आदि बैंड, चाहे ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज, को अक्सर एक प्रकार की हैचिंग द्वारा बढ़ाया जाता है-रंगीन डॉट्स, सारिका (फ्रीट्स) की पंक्तियां और विभिन्न रंगों की एकल रेखाएं। लाल और काले रंग की छोटी खड़ी पट्टियाँ क्षैतिज बैंड या यहां तक ​​कि संकीर्ण पट्टियों में स्‍थान-भराव के रूप में काम करती हैं। काले रंग के धागों को अन्य रंगों के साथ मिलाकर और करीब या ढीली बुनाई द्वारा विभिन्न रंगों को प्राप्त किया जाता है। 

जैकेट आदि जनजाति

अविवाहित आदि लड़कियां एक प्रकार की बेल्‍ट पहनती हैं, विवाहित महिलाएं दूसरी तरह की बेल्‍ट पहनती हैं। आदि के कुछ समूहों में पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए, शमन के लिए विशेष कपड़े होते हैं, जो केवल औपचारिक अवसरों पर उपयोग किए जाते हैं। 

आपा तानी

आपातानी पुरूष पोशाक

आपा तानी में सरल डिजाइन और सरल सीधी रेखाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। साधारण आपा तानी कपड़ा संकीर्ण लाइनों, लगभग हमेशा क्षैतिज के साथ बारी-बारी से चौड़े बैंड के उपयोग से प्रभावित होता है। नीले-हरे रंग के एक सामान्य आधार पर, ऊपर और नीचे की सीमाओं के साथ बैंड की एक श्रृंखला एक इंच के चौथाई से लगभग एक इंच चौड़ाई तक अलग-अलग हो सकती है, और इनमें स्वयं संकीर्ण लाल रेखाएं होती हैं जो उनसे होकर गुजरती हैं। इन सीमाओं के भीतर, बड़ी संख्या में लाल रेखाएँ होती हैं जो सारिकाओं से मिलती-जुलती हैं, और केंद्र के नीचे लाल धागे के साथ काले, हरे और पीले रंग के संकीर्ण बैंड होते हैं। कपड़े की एक और शैली लाल रेखाओं के साथ मिश्रित नीले रंग की सीमाओं सहित सफेद होती है और लाल, हरे और सफेद रंग की कुछ ऊर्ध्वाधर धारियां होती हैं।आदिवासी बुनाई में शायद ही कोई घुमावदार डिजाइन होती हैं, लेकिन उल्लेखनीय आपा तानी, पुजारी की शॉल में वास्तविक सर्पिल होती हैं, जिनमें से कुछ वास्तव में घुमावदार होते हैं। हालांकि, सामान्य रूप से, वक्र और लहरदार रेखाएं, बारी-बारी से सीधा और पेंडेंट त्रिकोण हो सकती हैं। आपा तानी पुजारी की शॉल पर एक हेरिंग-बोन डिज़ाइन है। हालांकि आपा तानी बुनाई सरल और सीधी होती है, पुरूष का एक आकर्षक कोट है, काले रंग का और सफेद हीरे और नारंगी पट्टियों के समग्र पैटर्न के साथ सजाया गया है जो विभिन्न तरीकों से अंर्तसंबद्ध और वर्धित है। 

मिश्‍मी

मिश्‍नी महिला पोशाक

मिश्मी बुनाई अधिक विस्तृत है, हालांकि यहां भी सीधी रेखा और बैंड अक्सर उपयोग में आता हैं। तुएनसांग में, सबसे अधिक विशिष्‍ट शॉल में आमतौर पर विषम काले, लाल और नीले  रंगों की धारियों और बेंड वाली एक मूल डिजाइन होती हैं। सबसे आम कोन्याक स्कर्ट लाल, काले और सफेद रंग की संकीर्ण क्षैतिज रेखाओं की एक बड़ी संख्या के एक दूसरे से अलग-अलग दूरी पर संयोजन द्वारा या काले, पीले और सफेद रेखाओं के समूहों के साथ लाल बैंड को बारीबारी से सेट करके अपने सौंदर्य प्रभाव को प्राप्‍त करती है। ये एकल या बहुविध रेखाएं और बैंड मोटिफ सभी में सबसे सरल हैं और स्वाभाविक रूप से बुनाई के लिए सबसे आसान है, कभी-कभी वे अधिक जटिल डिजाइनों के लिए बोर्डर के रूप में कार्य करते हैं; कभी-कभी वे अपने आप में संपूर्ण पैटर्न बनाते हैं। उनकी सादगी और प्रत्‍यक्षता में, कुछ बहुत ही संतोषजनक बातें हैं, और अक्सर पुनरावृत्ति की लय द्वारा, वे कविता में छंदबद्ध दशाक्षर दोहे के समान एक प्रभाव पैदा करते हैं। यह हमेशा रोमांटिक गीत की ऊंचाइयों तक नहीं पहुंच सकता है, लेकिन विचारों को व्यक्त करने का एक बहुत ही उपयोगी साधन है। यह विशेष रूप से इडु मिश्मिस के बीच हुआ है कि हीरे की डिजाइन को विकास उच्चतम स्तर पर लाया गया है। वे शॉल, स्कर्ट, कोट और बैग पर बुने जाते हैं, जहां हीरे के भीतर हीरे, सादे हीरे और सजाए गए हीरे हर संभव संयोजन में व्‍यवस्थित हीरे होते हैं।

थैला, मिश्‍नी जनजाति

जैकेट, मिश्‍नी जनजाति 

ये डिज़ाइन जिनमें हीरे जड़े हुए होते हैं, जैसा कि वे एक-दूसरे के भीतर हैं, अत्‍यधिक अंतर्मुखी मिश्मि स्वभाव का प्रतीक है, जो इनके भीतर चित्रित है और इनमें सामाजिक चेतना का अभाव है। एकांतर त्रिभुजों की इदु‍ मिश्‍मी बोर्डर डिजाइन होती है, प्रत्‍येक की आंतरिक पुनरावृत्ति होती है। किनारों पर मिलते हुए विपरीत त्रिभुजों की पं‍क्तियां तथा उनके बीच विषमकोण बनाना मिश्‍मी कोट की सामान्‍य विशिष्‍टता होती है। अनुभवहीन हाथों में, त्रिकोणों के ये जोड़े अलग हो जाते हैं और आवरग्‍लास या बेंत की मेज की तरह दिखते हैं। 

क्रॉस मिश्‍मी के बीच एक लोकप्रिय डिजाइन है। तारोन मिश्मी बैग और स्कर्ट पर, पांच वर्गों से निर्मित क्रॉस बनाने के लिए एक ग्रिड पैटर्न बहुत अधिक रंगीन होता है। 

कामन और तारोन मिश्मी की डिजाइन असाधारण किस्म की होती हैं। खानलांग घाटी में, जहाँ पाँच सौ निवासियों में से हर एक हाथ से बुने हुए कपड़े पहनते हैं, एक भी पैटर्न जरा भी डुप्लिकेट नहीं होता है। कुछ डिज़ाइनों की व्याख्या मेंढक सिर के साथ मानव आकृति, एक संकीर्ण कमर और पैर, एक दाव का सिर, एक आँख, मछली की तराजू, आकाश में फैले बादल, एक नदी और इंद्रधनुष के रूप में की जाती है। शेवरॉन की एक पंक्ति में सांप के शरीर पर निशान दिखाई देते हैं, और सफेद फिलिंग के साथ बहुत छोटे गुलाबी त्रिकोणों की पंक्तियों के दिलचस्प पैटर्न में दांत दिखाई देते हैं, जब होंठ मुस्कुराते हैं। पारंपरिक रूप से दिव्य आविष्कार द्वारा शुरू की गई हीरे की खास डिजाइन, कभी-कभी कोबरा पर के चिह्नों से संबंधित होते हैं, और आंख की डिजाइन संभवतः इसके हुड पर उपनेत्रों से विकसित हो सकती है।

हवाई जहाज पूरे सीमावर्ती क्षेत्र में एक परिचित वस्तु है। कामन मिश्मी के हवाई जहाज की डिजाइन वाले वस्‍त्र पूरी तरह से एकीकृत हैं।

औपचारिक स्‍कर्ट, मिश्‍नी जनजाति

वांचो

वांचो केवल प्रमुखों के परिवार के सदस्यों को बांहों और पैरों पर एक निश्चित प्रकार का ब्‍लू हेड पहनने की अनुमति देता है और उनके हेडबैंड के लिए विशेष डिजाइन होती है। कुछ तरह के बैग होते हैं जिन्हें केवल एक हेडहंटर के परिवार के सदस्यों द्वारा ही ले जाया जा सकता है। वांचो बैग पर पाई जाने वाली डिजाइन ग्रिड और डायमंड पैटर्न के साथ घनिष्‍ठ रूप से जुड़े त्रिकोण होते हैं।

वांचो बैग्स पर ज़िगज़ैग पैटर्न बहुत आम हैं। वे बहुत चटकीले और भड़कीले रंगों में बने होते हैं। कहा जाता है कि वान्चो के बीच ज़िगज़ैग डिज़ाइन वान्चोस के प्राकृतिक आक्रामक और जबरदस्त स्वभाव का निरूपण करता है। वांचो बैग पर, हेरिंग-बोन डिजाइन भी पाई जाती हैं। विषमकोण या डायमंड पैटर्न वांचो बैग पर पाए जाते हैं। वे या तो क्षैतिज पंक्तियों में पाए जाते हैं और एक साथ या असंबद्ध टुकड़ों के रूप में जुड़े होते हैं, जब वे पत्तियों का निरूपण करते हैं। त्रिकोण, बेशक, ग्रिड और हीरे के पैटर्न के साथ निकटता से जुड़े हुए होते हैं, लेकिन वे अक्सर खुद से बनते हैं। वे वांचो बैग पर शायद ही पाए जाते हैं। मानव आकृतियां शायद ही कभी बुनी जाती हैं। वे वास्तविक रूप से वांचो बैग और सैश पर दिखाए जाते हैं, जहां सरल ज्यामितीय डिजाइन निश्चित रूप से हेड हंटिंग से जुड़ी होती है। 

हूरोस

हूरोस बैग पर, एक चाइनिज फेंस बाड़ डिजाइन बनायी जाती है, हूरोस कहते हैं कि यह जना फूल का निरूपण करता है। कहा जाता है कि इस फूल का नाम एक महान तिब्बती राजा के नाम पर रखा गया था, वह इतना महान था कि उसके पास सूर्य से बात करने की शक्ति थी। उसके पास एक विशाल महल था जो चारो तरफ खुला था, और उसके भीतर सूर्य को समायोजित किया जा सकता था। रोज वह सूरज के उगने पर पैदा होता था; दोपहर तक वह एक युवा में विकसित होता था, शाम तक वह बूढ़ा हो जाता था और सूरज के साथ अंधेरे में चला जाता था। अगली सुबह वह फिर पैदा होता था। जब उन्होंने पृथ्वी छोड़ी, तो उनके स्थान पर कई रंग के जने फूल उग आएं। 

हूरोस की लोकप्रिय डिजाइनों में से एक डिजाइन में सूर्य अपने कोरोना से घिरा हुआ है। इसके पीछे की कहानी यह है कि जब आकाश और सूरज पहली बार बने थे तो यह बहुत गर्म था, इसलिए देवताओं ने पुरुषों को छाया देने के लिए बादलों को बनाया। जब धूप की जरूरत होती है, तो बादल उसे खुश करने के लिए सूरज को खाना देते हैं और उसे चमकने के लिए राजी करते हैं: यह भोजन कोरोना है जिसे डिजाइन के केंद्रीय भाग से फैली हुई क्षैतिज रेखाओं द्वारा दर्शाया जाता है।

हूरोस के बीच हर कोई कपड़ा नहीं पहन सकता था। हूरोस में अभिजात वर्ग ही तिब्बती घुंडी टोपी पहन सकते थे, और अतीत में, रेशम के उपयोग पर प्रतिबंध था।

शेरडुकपेंस

शेरडुकपेंस शेरडुकपेन महिलाएं कुशल बुनकर होती हैं। बुनाई के लिए कोई निश्चित स्थान नहीं होता है, न ही एक निश्चित संरचना की आवश्यकता होती है, क्‍योंकि उनके करघे सरल, हल्के और पोर्टेबल होते है। बुनी हुई वस्‍तुएं मुख्य रूप से ज्यामितीय डिज़ाइन और कपड़े के आयताकार टुकड़े के साथ आकर्षक रंगीन बैग हैं, जिन्हें बोगरे कहा जाता है, जो कि सामान ले जाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यार्न को मैदानी इलाकों से प्राप्त किया जाता है या स्थानीय रूप से पौधों की छाल से बनाया जाता है जिसे होंगचॉन्ग और होंग्‍चे के रूप में जाना जाता है। होंग्‍चे से तैयार स्थानीय यार्न मजबूत होता है और मछली पकड़ने के जाल और कटोरे बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। होंगचॉन्ग की छाल जहरीली होती है, और वस्‍तुत: छाल निकालने के दौरान महिलाएं अपने हाथों को कपड़े से ढक लेती हैं, जिसे बाद में उबलते पानी में भिगोया जाता है, और कई बार तब तक धोया जाता है जब तक कि यह सड़ न जाए और गूदेदार न हो जाए।

शेरडुकपेंस के बीच कुछ डिजाइन कुछ कहानियों के इर्द-गिर्द घूमती हैं, जैसे कि लोकप्रिय कहानियों में से एक में सुनाया गया है कि “एक लड़की को सांप से प्यार हो जाता है, जो वेष बदला हुआ एक सुंदर युवा है। साँप के अपने रूप में वह उसकी गोद में खुद को लपेटता है जब वह बुनाई करती है; वह अपने प्रेमी के शरीर पर चिह्नों की प्रतिलिपि बनाती है और जल्द ही वह अब तक देखा गया सबसे सुंदर कपड़ा बनाती है।”

शेरडुकपेन्स के बीच अन्य लोकप्रिय डिजाइनों में शैलीबद्ध मोर द्वारा पीठ पर एक शिशु पक्षी ले जाना, सवारियों के साथ हाथी और फूल जो  ज्‍यामितीय रूपों के साथ जुड़े हुए है।

शेरडुकपेंस कंधे पर एक अजीबोगरीब कपड़ा पहनते हैं जो एक तरह के बस्‍ते का काम करते हैं। इसका केंद्रीय रूपांकन हमेशा दाहिना-इंगित करने वाला स्वस्तिक, गोलाकार होता है जो कई अधीनस्थ पैटर्न होते हैं जो काफी भिन्न होते हैं। इसके रंग हैं:

सफेद जमीन पर लाल, नीले, काले और कभी-कभी हरे और पीले। अधिकांश बुनकर इन प्रतीकों का अर्थ भूल गए हैं, लेकिन कुछ बड़ी उम्र की महिलाएं उन्हें याद रखती हैं; उनकी व्याख्या गांव-गांव अलग-अलग होती है। इनमें से कई डिज़ाइनों की या तो फूलों के रूप में या झाड़ियों के रूप में व्याख्या की गयी थी, जो युवा लड़कियों के चेहरे पर सौंदर्य-निशानों को चित्रित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले काले रस की आपूर्ति करता है। मुख्य डिजाइन से प्रक्षेपित रेखाओं को पौधे का कांटा कहा जाता है। एक चाइनिज फेंस डिजाइन आमतौर पर शेरडुकपेन बैग की ऊपरी सीमा के रूप में प्रयुक्‍त की जाती है। शेरडुकपेन्स इसे चीन से अपने देश को विभाजित करने वाले बाड़े के रूप में समझाते हैं।

महिलाएं ढीली, बिना कॉलर वाली और स्लीवलेस कमीज पहनती हैं, जो शरीर को कंधों से लेकर घुटनों तक ढकती  हैं। इसके ऊपर वे कभी-कभी मिल के कपड़े से बने छोटे फुलस्‍लीव वाले कोट पहनती हैं। पुरुषों की तरह महिलाएं भी अपनी कमर के चारों ओर रंगीन कमरबंद बाँधती हैं, जिसे स्थानीय स्तर पर मुहकक के नाम से जाना जाता है। शेरडुकपेन आमतौर पर नंगे पैर जाते हैं, लेकिन कभी-कभी मोनपा जूते का उपयोग करते हैं। कुछ शेरडुकपेन विशेष रूप से जो बाहरी दुनिया के संपर्क में आ गए हैं, उनहोंने अपनी मूल पोशाक का एक हिस्‍सा छोड़ दिया है और अब कोट, कॉलर वाली शर्ट, ऊनी पजामा और कैनवास के जूते पहने हुए होते हैं। 

तुएनसंग

तुएनसंग शॉल में एक ग्रिड पैटर्न होता है। तुएनसंग में, सबसे अधिक विशिष्‍ट शॉल में आम तौर पर विषम काले, लाल और नीले रंग की धारियों और बैंड की मूल डिज़ाइन होती है। तुएनसंग में, रंगों और डिजाइनों का अपना प्रतीकात्मक अर्थ है। कहा जाता है कि शॉल पर छोटे लाल वर्ग चावल-बीयर बनाने में प्रयुक्त किण्वक का निरूपण करते हैं। तीक्ष्‍ण नोकदार त्रिकोण तीर या हॉर्नबिल हैं। एक कपड़े पर सिले हुए कौड़ियों के घेरे मानव सिर के प्रतीक हैं। लाल बकरियों के बालों को अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि दाव-हैंडल या सैश पर लाल बकरियों के बाल आग का निरूपण करते हैं जो दुश्मन के गांव को नष्ट कर देती है: कौडि़यों के ट्रेफिल और क्वाट्रोफिल समूह तारों का निरूपण करते हैं, क्‍येांकि रात में चांद और सितारों के प्रकाश द्वारा हमले किए जाते हैं। शॉल के लाल रंग की व्‍याख्‍या दुश्मनों के खून के लिए की गयी है: नीला आकाश का और काला रात्रि का प्रतीक है।

तुएनसंग में जहां अतीत में एक आदमी की सामाजिक स्थिति बहुत हद तक हेडहंटिंग और योग्‍यता की दावत देने में उसकी सफलता पर निर्भर करती थी, इस ड्रेस-प्रोटोकाल का बहुत महत्व है।

पेलीबोस

पेलीबोस दैनिक पहनावे और उत्सव के अवसरों के लिए अलग-अलग पोशाक का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, उनके पास सर्दियों, बारिश और शिकार के लिए और पूर्व में युद्ध के लिए विशेष पोशाक होते हैं। पुरुष पोशाक में केडू शामिल हैं-एक स्लीवलेस, दैनिक उपयोग के लिए बटन रहित कोट। सिसक केडू-दैनिक उपयोग के लिए एक सफेद स्लीवलेस और बटन रहित कोट। सब-की-सूती का बना लॉयन कपड़ा। नारा-बारिश से सुरक्षा के लिए पीठ को ढकते हुए कंधों से लटका हुआ एक फाइबर का टुकड़ा। नमू-गर्दन को अंदर करने के लिए कटिंग के साथ ऊनी स्लीवलेस और बटन रहित कोट। इसका उपयोग सर्दियों के दौरान और शिकार के दौरान किया जाता है। जेपु-सुबे-एक शीतकालीन ऊनी कोट। महिला पोशाक में जेपो-कपास की एक स्कर्ट शामिल है, जो मिश्रित रंगों या पट्टियों में उनके द्वारा बुना जाता है। जेली-जेबोर-सर्दियों के दौरान उपयोग के लिए एक ऊनी ब्लाउज।

ईजे-सेराकउत्सव के अवसरों पर उपयोग किए जाने वाले कलात्मक पैटर्न के साथ यार्न से बना एक बेल्ट। अन्य हैं- तैन-सोबा और तारि-लिसुप। एक बालक बिना कपड़ों के तब तक बाहर निकलता है जब तक वह थोडा बड़ा नहीं हो जाता। फिर उसे लॉयन क्‍लाथ दिया जाता है और कुछ समय बाद एक ढीला कोट। कन्‍या शिशु जब छोटे-मोटे कार्यों में शामिल होने लायक हो जाती है तो कमर के चारों ओर एक छोटा वस्‍त्र पहनती है। पेलिबोस के कुछ औपचारिक पोशाक होते हैं जैसे कि जेली-सूबे-उत्‍स्‍व के अवसरों के लिए या अन्‍य गांवों का दौरा करने के दौरान या सर्दी के मौसम में लाल उनी कोट जेमू-सूबे-मैरून रंग का उनी कोट जिसे भी उपर्युक्‍त्‍ अवसरों पर पहना जाता है। अन्‍य पोशाकों में शामिल है-तांएन-सीक, सोपिन-डमलोप, सोटम-डमलोप, डमलोप, अटक, लकबू, लुबबिक, ताल-गोर इत्‍यादि।  

सिंगफोस

बुनाई सिंगोफो महिलाओं का एक पारंपरिक व्यवसाय है, और वे इस कला में पारंगत हैं, जैसे कि रंगाई की कला में। एक सिंगफो घर सामने लूम के बिना अधूरा है। कम उम्र के बच्चों को छोड़कर सभी महिलाएं अपनी उम्र की परवाह किए बगैर बुनाई करना जानती हैं। वे अपने घर में कपास उगाती हैं और खुद सूत काटती हैं। वे खोमेती करघे के समान लायन करघों का उपयोग करती हैं। उनका सबसे पसंदीदा यार्न है असमिया ‘‘मुगा”, अपने रोजमर्रा के उपयोग के कपड़ों की बुनाई के लिए सूती धागे की खरीद करती हैं। लेकिन मोगा यार्न से बनी पोशाक महंगी होती है और इसलिए वे केवल औपचारिक अवसरों के दौरान ऐसी पोशाक का उपयोग करती हैं। उनके पसंदीदा रंग लाल, काले, हरे और बैंगनी हैं। 

सिंगफोस अपनी पोशाक खुद बनाते हैं, और अब भी उनमें से कुछ के अपवाद के साथ, सभी घर पर बने कपड़े का उपयोग करते हैं। पुरुषों की पोशाक में एक लुंगी होती है, जो चेक में बुनी जाती है, जिसमें विभिन्न रंग होते हैं, एक जैकेट और एक पगड़ी होती है। पुरुषों की लुंगियां तीन अलग-अलग प्रकार की होती हैं :

 

1. पटेप: लाल और काले यार्न के साथ बुना हुआ। सफेद धागे की गुणवत्ता अधिक होती है।

2. बामो: बॉटल ग्रीन, बैंगनी, आसमानी नीला, काला और हरे रंग के मोगा यार्न से बना होता है।

3. पचांग: काले, बैंगनी, सफेद और हरे रंग के धागों से बना होता है।

सिंगफो पुरुष अपने बालों को लंबा रखते हैं, और सिर के ऊपर एक गिरह में इसे बाँधते हैं, जब वे पगड़ी पहनते हैं।महिलाओं की पोशाक में एक सुंदर डिजायन का स्‍कार्फ, कमरबंद तथा पगड़ी शामिल होती है। महिलाओं की स्‍कर्ट को पुकंग कहते हैं। वे भिन्‍न-भिन्‍न तरह की स्‍कर्ट की बुनाई करती हैं जिनके पटि्टयों के आकार तथा यार्न के रंग के आधार पर भिन्‍न-भिन्‍न नाम होते हैं। भिन्‍न-भिन्‍न स्‍कर्ट निम्‍नलिखित हैं:-

1. मिखेंग पुकांग: लाल, काले और हरे रंग के धागों में बुना जाता है। लाल और काली धारियां हरी धारियों से अधिक चौड़ी होती हैं। कपड़े की बनावट मोटी होती है।

2. माथट पुकांग: कपड़े की जमीन सफेद मध्‍यवर्ती भाग पतली सफेद धारियों वाला होता है।

3. मुकीया पुकांग: यह जमीन काली और हरी और बैंगनी रंग की पतली और पतली धारियों वाली है। यह मुगा यार्न का है, और केवल औपचारिक अवसरों पर ही इसका उपयोग किया जाता है।

सिंगफोस में अलग औपचारिक पोशाक नहीं होती है, लेकिन शादी में दुल्हन और दूल्हे को उनकी पोशाक के ऊपर एक बड़ा सा लंबा लहंगा पहनाया जाता है, जिसे खूबसूरत डिज़ाइन से सजाया जाता है। वे इसे स्वयं नहीं बनाते हैं वरन बर्मा से खरीदते हैं। यह दुल्हन की कीमत में शामिल एक वस्‍तु भी है। इस प्रकार अरुणाचल प्रदेश की विभिन्न जनजातियों के अलग-अलग बुनाई पैटर्न और डिजाइन हैं जिनका अपना प्रतीकात्मक अर्थ है और उनके पीछे एक किंवदंती है।