मेघालय के वस्‍त्र

परिचय

हालांकि मेघालय एक छोटा राज्य है, फिर भी यह तीन प्राचीन पहाड़ी समुदायों, खासी, जयंतिया और गारो की मातृभूमि है, और अत्‍यधिक प्राकृतिक सुंदरता का भूभाग है। महत्वपूर्ण शिल्प बेंत और बांस के काम, कलात्मक बुनाई और लकड़ी की नक्काशी हैं। बुनाई गारो महिलाओं का पारंपरिक व्यवसाय है और वर्तमान में लगभग हर परिवार द्वारा इसका अनुसरण किया जाता है। सूती वस्‍त्र के सामान का उत्पादन कुल मिलाकर डैकमंड तक सीमित है, जो कमर से घुटने के थोड़ा नीचे तक पहना जाता है। गारो शर्टिंग, बेडकवर, बेड शीट, और मेज़पोश की बुनाई भी करते हैं। मेघालय में उत्पादित एंडी सिल्क अपनी बनावट और स्थायित्व के लिए प्रसिद्ध है। एंडी सिल्क बुनाई का महत्वपूर्ण केंद्र सोनीदान है, जो लगभग सौ बाँस की झोपड़ियों का गाँव है। सोनीदान के अलावा, कुछ अन्य गांवों में महिलाएं एंडी सिल्क की बुनाई करती हैं। इसके अलावा, स्थानीय शहतूत रेशम के साथ जेनसेन (मेघालय महिलाओं की सामान्‍य पोशाक) का उत्पादन भी शुरू किया गया है। रेशम बुनाई को आमतौर पर कई स्थानों पर स्थानीय बुनकरों के प्रशिक्षण और  वाणिज्यिक तर्जों पर उत्पादन के माध्यम से प्रोत्साहित किया गया है। 

बुनाई की तकनीक

भारत के अन्य हिस्सों के विपरीत, जहाँ कताई और बुनाई का अधिकांश कार्य पुरूष के हाथों में है, मेघालय में कताई और बुनाई पर महिलाओं का अनन्य एकाधिकार है। जैसे ही नए चावल का पहला फल खाया जाता है, वैसे ही बुनाई शुरू की जा सकती है। मेघालय में इस्तेमाल किया जाने वाला करघों को काम करते हुए देखना दिलचस्प है। करघा छह बीमों से युक्त एक सतत क्षैतिज ताने के साथ सरल बैक स्ट्रैप होता है जिसमें ताना बीम, लीज रॉड, हैल्ड स्टिक, बीटिंग स्‍वर्ड और अतिरिक्त ताना बीम का कार्य निहित होता है। करघा स्थापित करने के लिए, पहले ताना बीम को घर की दीवार या क्षैतिज स्थिति में अवलंबित करने वाले किसी अन्य उपयुक्त रूप से सुरक्षित रूप से बांध दिया जाता है। इस पर वार्प स्ट्रिंग के दो छोरों को खिसका दिया जाता है। लूप्स की लंबाई, जो पहले से बुने हुए कपड़े के टुकड़े से समायोजित की जाती है, बुने जाने वाले कपड़े के टुकड़े की चौड़ाई से थोड़ी अधिक के बराबर दूरी पर सेट की जाती है। निचली पट्टी या कपड़े के बीम को दोनों सिरों पर नोकदार किया जाता है ताकि बुनाई की बेल्ट को इसके साथ जोड़ा जा सके। यह बेल्ट ऑपरेटर द्वारा उसकी पीठ के छोटे हिस्से में पहना जाता है। इसके द्वारा, जैसा कि वह करघे के सामने पैर दबाए एक नीची बेंच पर किसी दृढ अवलंबन पर बैठती है, वह ताना पर आवश्यक तनाव बनाए रख सकती है। महिलाएं अपनी पीठ के छोटे हिस्से में बेल्ट (एफी) के साथ बैठकर आवश्यक तनाव बनाए रखती हैं, जो  एक बार से जुड़ी होती हैं, जहां से बीम तक ताना (कोटोंग) जाता है, खुद को या तो घर के कुएं से या जमीन में लगे स्टेक्स से मजबूती से जोड़ा जाता है हेडल, लीज रॉड और लीज रॉड के ऊपर बार, जिसके चारों ओर एक बार ताना मुड़ जाता है। शटल पर हाथ से पर्याप्त प्रहार किया जाता है, और मोमबत्‍ती बाने को मोम के साथ या बहुत बारीक सफेद पाउडर के साथ जो जंगली पौधे की प्रजातियों के पत्तों के नीचे पाया जाता है, से फेंटा जाता है। कपड़े में पैटर्न ताने और बाने में विभिन्न रंगों के धागे के आवश्यक संयोजन द्वारा हासिल किया जाता है। मेघालय के विभिन्न जिलों में बुनाई के नमूनों में एक विस्तृत दायरा और संख्या शामिल है जो खुद को डिजाइन और संसाधन के संबंध में प्रदर्शित करने वाले कीमती खजाने के भाग के रूप में होते है। विशिष्ट वेशभूषा और पोशाकों में रैपर और शॉल, वेस्‍ट क्‍लाथ और चोली, कमरबंद, दुपट्टा, स्कर्ट, एप्रन और लुंगी शामिल हैं जो अपने स्वयं के फैशन और शैली में कुशल रंग संयोजन से दीप्तिमान रहते हैं। 

एक विशेषज्ञ बुनकर को सादे पट्टी को पूरा करने में लगभग 10 घंटे लगते हैं, दूसरे शब्‍दों  एक पूरा कपड़ा बुनने के लिए 30 घंटे की आवश्यकता होती है।  

मेघालय के विभिन्‍न समुदायों द्वारा पहने जाने वाले वस्त्र/परिधान 

खासी

खासी आदमी की पहचान उनके सिलाईरहित निचले परिधान (धोती), जैकेट और पगड़ी, जो वह पहनता है से की जा सकती है। इस तरह की पोशाक आज शायद ही कभी इस्तेमाल की जाती है, सिवाय औपचारिक अवसरों के। उनकी पोशाक काफी हद तक पश्चिमीकृत हो गई है। दूसरी ओर, महिलाओं ने अपनी पारंपरिक पोशाक को प्रतिधारित किया हुआ है जिसमें एक अंडरगारमेंट और इसके ऊपर, प्रत्येक कंधे पर पिन किया हुआ एक दो-टुकड़े वाला वस्‍त्र (जेनसेम) और एक शाल (तपमोह) शामिल है। मुख्य रूप से कपड़ा मिलों से सामग्री आती है, क्‍योंकि खासी की बुनाई की कला लगभग खो गई है। वृद्ध महिलाएं ऊनी कपड़े (जेंकअप) का एक और आवरण पहनना जारी रखी हुई हैं, जिसका उपयोग तेजी से लुप्‍त हो रहा है। महिलाएं सोने और चांदी के आभूषणों को पहनती हैं जो आमतौर पर बहुत ही शुद्ध रूप में होते हैं और स्थानीय कारीगरों द्वारा सौंदर्यपरकता तैयार किए जाते हैं। 

खिनरियम

इस समुदाय की महिलाओं को उनकी पोशाक से दूसरों से अलग किया जा सकता है, जिसे जेन्सेम कहा जाता है। इसमें दो सिलाईरहित भाग होते हैं, जो प्रत्येक दो गज का होता है और कंधे पर बांधे जाते हैं। इसके भीतर तापमान के आधार पर एक ब्लाउज और पेटीकोट पहना जाता है। जेंसेम के ऊपर, टेप-मोह खोलीह या जैन-टेपमोह पहना जाते हैं जो चमकीले रंग के चेकों वाला बड़ा ऊनी शॉल होता है और सिर को भी ढंकता है। इसमें गर्दन पर गिरह लगा दी जाती है और यह कंधों से ढीला लटकता है। समय बीतने के साथ, जैनसेम और जैनकुप की लंबाई कम हो गई है और वर्तमान में ये वस्त्र घुटने के ऊपर तक पहुंच गए हैं। परंपरागत रूप से, वे टखनों के नीचे तक लटकते थे। रैपर या जैनकिर्शाह, जो मूल रूप से सिर और कंधों को ढंकने के लिए होता था, अब एक वर्क एप्रन के रूप में प्रयुक्‍त किया जाता है। यह मोटे सूती चेक से कपड़े से बना होता है। यह एक कंधे पर बंधा होता है और इस तरह से काम के दौरान जैनसेम को खराब होने से बचाता है। महिलाओं के पहनावे का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा है कपास की थैली (प्‍ले-कींग), जिसमें उनकी नकदी, सुपारी, पान के पत्‍ते, चाकू और घर की चाबी होती है। यह उनकी पोशाक की तहों के भीतर रहता है। पुरुष, ज्योनफॉन्ग या स्लीवलेस कोट अब नहीं पहनते, सिवाय औपचारिक नृत्य के दौरान, जब रेशम की पगड़ी भी पहनी जाती है। वे पश्चिमी शैलियों में शर्ट और पतलून पहनते हैं। खिनरियम को सोने का उपयोग करने वाली जनजाति के रूप में चिह्नित किया गया है। महिलाएं सोने की गोलियों और मूंगे की माला के साथ सोने के कंगन (का खादु की कटि), सोने के हार (यू किंजरी) का उपयोग करती हैं।  

वार खासी

पुरूष वार खासी की पारंपरिक पोशाक में एक बिना आस्तीन का कोट, (जीम्‍फंस) कमर के चारों ओर कपड़े का एक छोटा टुकड़ा और एक टोपी या पगड़ी होती है। खासी महिलाएं एक आंतरिक वस्त्र (का जयानपियन) पहनती हैं, जो घुटनों के ऊपर एक लंबे कपड़े का टुकड़ा होता है जिसे जैनसेम और शॉल कहा जाता है। महिलाएं गले, कान और कलाई के लिए सोने के आभूषणों की शौकीन होती हैं। 

भोई खासी

भोई खासी महिलाएं एक दूसरे के ऊपर दो वस्त्र पहनती हैं। एक आंतरिक वस्‍त्र कजम्पिन होता है और कंधों से घुटने तक शरीर को ढकने वाला एक कपड़ा (का जैनसम) होता है। एक ऊनी शॉल भी आमतौर पर पहना जाता है। पुरुषों द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों में स्लीवलेस कोट, जिम्फॉन्ग, कमर के नीचे छोटा कपड़ा और पगड़ी होती है। भोई महिलाएँ सोने के हार, चूड़ियाँ और कान की बाली पहनती हैं।

खासी मुसलमान

महिलाएं जैनसेम, साड़ी पहनती हैं और पुरुष पायजामा और शर्ट भी पहनते हैं। सामान्‍य भाषा के रूप में हिंदू का एक रूप उनके बीच विकसित होता हुआ प्रतीत होता है, जिसे ‘बाजार हिंदी’ के नाम से जाना जाता है। 

जयंतिया

खासी और जयंतिया पुरुष पोशाक उसी तरह की होती है। लेकिन जयंतिया महिलाओं को खासी महिला से अलग पहचाना जा सकता है क्योंकि उनकी पोशाक कुछ अलग होती है। जैंतिया महिलाओं के पूर्ववर्ती वर्णन में उनकी पोशाक के ऊपर और टखनों के नीचे तक होती थी, जबकि अन्य अवसरों पर पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा बहुत ही सुंदर और महंगे कपड़े पहने जाते हैं। महिलाएं सोने और चांदी के झुमके और अन्य गहने पहनती हैं। इस तरह के उत्सव के अवसर पर महिलाएं चांदी का एक गोला पहनती हैं, जिसके सामने नोकदार आभूषण होता है, जो माथे से चार या पांच इंच ऊंचा होता है। 

गारो

आंतरिक गांवों में, महिलाएं अभी भी कमर के चारों ओर ईकिंग नामक एक छोटा कपड़ा बाँधती हैं और पुरुष धोती पहनते हैं। लेकिन अधिक सुलभ क्षेत्रों में, गारो महिलाएं अपने कमर के चारों ओर डकमंडा नामक कपड़े का एक लंबा सिलाईरहित टुकड़ा बाँधती हैं। डकमंडा हाथ से बुना हुआ होता है और इसमें छह से दस इंच का बोर्डर होता है जिसमें एक रूपांकन या पुष्प डिजाइन होती है। 

राभा

महिलाएं रूफन, कमर से बंधी एक अनसिला कपड़ा पहनती हैं और पुरुष पतलून जैसे आधुनिक कपड़े पहनने लगे  हैं। लेकिन उन्हें उनके द्वारा प्रयुक्‍त गमूछे से पहचाना जा सकता है, जो एक डिजाइनदार हरे रंग की एक तौलिया होती है।  

हाजोंग

महिलाएं सामान्य रंग संयोजन के साथ चौड़े और मध्यम बोर्डर सहित, मानक आकार के वस्त्र/परिधान के टुकड़े का उपयोग करती हैं और इसे पठानी के रूप में जाना जाता है। पुरुष निचले वस्‍त्र के रूप में कपड़े का एक छोटा टुकड़ा पहनते हैं, जिसे गमछा या विजा कपोद कहा जाता है। 

मैन

पुरुषों की पोशाकों में धोती (बिना सिला हुआ निचला कपड़ा), असमिया गमछा (तौलिया), पायजामा और बनियान (अंडरशर्ट) होते हैं। आजकल वे शर्ट और ट्राउजर पहनते हैं। जब महिलाएं बाहर जाती हैं तो वे मेखोला (बिना सिला हुआ निचला वस्‍त्र) और साड़ी पहनती हैं। वे चांदी के आभूषण पहनती हैं। कुछ धनी-संपन्‍न परिवार सोने के आभूषण भी पहनते हैं। 

कोच

कोच मेघालय की पश्चिमी गारो पहाड़ियों में बसी एक जनजाति है। इस जनजाति की महिलाएं बुनाई की कला में कुशल होती हैं और घर पर अपनी पोशाकें तैयार करती हैं। महिलाएं कमर के चारों ओर एक कपड़ा (लुफ़न), शरीर के ऊपर (कंबांग) पहनती हैं और पुरुष धोती (बिना सिला हुआ निचला वस्त्र) और कमीज़ पहनते हैं। अब हाल ही में साड़ी, ब्लाउज, पैंट, शर्ट, कोट क्रमशः महिलाओं और पुरुषों द्वारा पहने जाते हैं। इस समुदाय की महिलाओं की पारंपरिक पोशाक को टिंटिकिया (कपड़े का तीन टुकड़ा) कहा जाता है, जो कमर के चारो ओर (लुफा), शरीर के ऊपर (कंबंग) पहनती हैं और सिर पर कपड़े का एक टुकड़ा (पग) बांधती हैं। 

मिकिर

मेघालय के मिकिर वर्तमान में और लोकप्रिय रूप से कार्बी (भाईचारा) या अरलोंग के रूप में जाने जाते हैं जिसका अर्थ मनुष्‍य है। मिकिर को ऊर्ध्वाधर टैटू के निशान है जो उनके नाक पर होता है, उनके शॉल पर पैटर्न और उनकी पारंपरिक पोशाक से पहचाना जा सकता है। पुरुष धोती जिसे रिकांग कहा जाता है, एक कलात्मक जैकेट जिसे चोई कहा जाता है और एक पगड़ी जिसे पोहो कहा जाता है पहनते हैं। महिलाएं पीनी (मेखेला), पेकॉक (शरीर के ऊपरी हिस्से को ढकने वाला एक वस्‍त्र) और वम कोक (जो कमर के चारों ओर पहना जाता है) पहनती हैं। ये सभी कपड़े घर पर बुने जाते हैं। ड्रेस पैटर्न में कुछ बदलावों के बावजूद, उन्होंने अपनी पारंपरिक पोशाक को त्‍यागा नहीं है। 

लालूंग

उनकी पारंपरिक पोशाक काफी बदल गई है। वर्तमान में पुरुष अपनी पारंपरिक धोती और काले कॉलर रहित जैकेट के बजाय पैंट और शर्ट पहनते हैं। महिलाएं रंग-बिरंगे ब्लाउज और पेटीकोट का इस्‍तेमाल कर रही हैं। 

बोरो

पुरुषों के लिए गमसा (धोती) और दोखान (एक ऊपरी वस्त्र जो ज्यादातर पीले रंग का होता है, और असामान्य तरीके से हाथ से बना कपड़ा होता है) और महिलाओं के लिए फासड़ा (निचले वस्त्र) विशिष्ट पोशाक होते हैं। उन्हें अनुसूचित जनजाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और अल्पसंख्यक समुदाय के रूप में वर्गीकृत किया गया है। उनके कुछ रूपात्मक लक्षणों में एपिकैन्थिक फोल्ड, स्ट्रेट-टू-वे हेयर, येलो स्किन, एग और ड्राई फिश की उपस्थिति होती है लेकिन बीफ़ नहीं होते हैं। 

असमिया

असमिया समुदाय की पहचान उनके पारंपरिक पोशाक मेखेला-चादर और रीहा से की जा सकती है जो महिलाओं द्वारा पहने जाते हैं। मेखला शरीर को कमर से टखने तक ढकती है और चद्दर और रीहा लंबे वस्‍त्र होते हैं जो शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को लपेटते हैं। अरिचद्दर पुरुषों और महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक शॉल होता है और एक विशिष्ट डिजाइन में एरी-थ्रेड से बना होता है। विशिष्ट असमिया आभूषणों में ढोलबिरी, जोंबिरी, बाना, दुगडुगी, गलपटा, गम्‍खारू, थुरिया हैं। ढोलबिरी, ढोल नामक एक असमिया ड्रम के आकार की बनाई जाती है, जोनबरी आधे चंद्रमा के आकार में सोने से बनी होती है, दुगडुगी एक बड़ा लॉकेट होता है। इन सभी को गले में पहना जाता है। गमखान चांदी की छड़ों से बने कंगन होते हैं, जो सिलिंडर के आकार के तथा पत्थरों से मढ़े हुए होते हैं और कानों में पहने जाते हैं। हालांकि वर्तमान में इन गहनों को शायद ही कभी देखा जाता है, फिर भी रूढ़िवादी परिवार अभी भी असमिया के गहने पसंद करते हैं। धोती-पंजपी पुरुषों के लिए एक पारंपरिक असमिया पोशाक है-धोती शरीर के निचले आधे हिस्से को ढकती है और पंजापी एक ढीली शर्ट होती है। इसकी जगह पैंट और शर्ट ने ले ली है। लेकिन सामाजिक या धार्मिक कार्यों जैसे विशेष अवसरों पर वे अपने पारंपरिक परिधान में पहनते हैं।  

मारवाडी

पुरुषों की पारंपरिक पोशाकों में धोती और कमीज होती है। हालांकि, युवा पीढ़ी ने पतलून और शर्ट अपना ली है। महिलाएं साड़ी पहनती हैं। लेकिन उनकी औपचारिक पोशाक घाघरा होती है, लंबी लहराती हुई स्कर्ट और शरीर के ऊपरी हिस्से को कवर करने वाली ओढ़नी या लुंगइी है। युवा महिलाएं सलवार (बैगी ट्राउजर) और कमीज या शर्ट जैसी टॉप भी पहनती हैं। महिलाओं के पारंपरिक आभूषण शीश फुल, जो कानों को अलंकृत करता है, बोरला या टीका जो सिर की मांग में लटकने वाली जड़ाऊ गेंद है, नथनी या नाक की पिन, गुलुहंड या गले में पहना जाने वाला सुनहरा कॉलर, बाजूबंद या आर्मलेट हैं।  

नेपाली

आजकल, लगभग सभी वयस्क पुरुष पतलून और शर्ट पहनते हैं, हालांकि पारंपरिक पुरुष पोशाक में डोरवाला पतलून जैसा निचला वस्‍त्र, शर्ट जैसा ऊपरी वस्त्र और आजकोट, एक आस्तीन रहित कोट शामिल हैं। अब इन पारंपरिक कपड़े का उपयोग करते हैं। महिलाएं छह गज का कपड़ा और एक ब्लाउज पहनती हैं, कुछ लुंगी, एक निचला वस्‍त्र पहनती हैं और गरीब तबके से ताल्लुक रखने वाली कुछ युवतियों और लड़कियों ने जैन किरीशाह शिलियांग, खासी-जैंतिया ड्रेस परिधान के ऊपर पहने जाने वाले आवरण जैसे एप्रन को अपनाया है। महिलाएं सूती कमर बेल्ट का उपयोग करती हैं जिसे फोटुका कहा जाता है। पुरुष एक सूती टोपी पहनते हैं जिसे ढाका टोपी के रूप में जाना जाता है। कुकरी, एक बड़ा चाकू, एक प्रतीक होता है और पुरुष लिए रहते हैं।

इस प्रकार हम देखते हैं कि मेघालय में प्रत्येक समुदाय की अपनी ड्रेसिंग शैली है और प्रयुक्‍त किए जाने वाले कपड़े का अपना सेट होता है, शायद दैनिक उपयोग के लिए या समारोह के अवसर के लिए। प्रत्येक महिला एक कुशल बुनकर होती है और वह न केवल घरेलू उपयोग के लिए बल्कि बाजार के लिए भी बुनाई करती है। 

शब्‍दावली

आज कोट आस्‍तीन विहीन कोट
अचकन पुरूषों द्वारा पहना जाने वाला लंबा कोट
बैजैनबाह माताओं द्वारा अपने बच्‍चों को पीठ पर बांधने के लिए प्रयुक्‍त किए जाने वाला बड़ा कपड़ा
चादर चादर का आवरण
डाकमंड महिलाओं द्वारा कमर के चारों ओर बांधे जाने वाला अनसिला टुकड़ा
ढाक टोपी पुरूषों द्वारा प्रयुक्‍त किए जाने वाली सूती टोपी
धोती पुरूषों द्वारा पहने जाने वाला सिलाई रहित निचला वस्‍त्र
धुनुरी कॉटन जिनर
डोरवाल पतलून जैसा निचला वस्‍त्र
ईकिंग महिलाओं द्वारा कमर के चारों ओर बांधे जाने वाला एक छोटा कपड़ा
गमोचा तौलिये के रूप में प्रयुक्‍त किए जाने वाले कपड़े का छोटा टुकड़ा
गुलुबंद गले के चारो ओर पहने जाने वाला गोल्‍डर कॉलर
जैन किशाह शिलियांग महिलाओं द्वारा पोशाकों के ऊपर पहने जाने वाला एप्रन जैसा कवर
जैनसेम खासी महिलाओं द्वारा पहने जाने वाली सिलाईरहित पोशाक
जैनकप ऊनी आवरण
जैन-तपमाह ऊनी आवरण
जैन-किरशाह मोटा कॉटन कोट
जिम्‍फोंग पुरूषों द्वारा पहने जाने वाला आस्‍तीन रहित कोट
का जैनसेन महिलाओं द्वारा कंधे से टकनों को ढकने वाला सिलाई रहित वस्‍त्र
का जैमपियन महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली भीतरी पोशाक
कच्‍छा अंडर पैंट
कम्‍बंग शरीर को ढकने वाले कपड़े का टुकड़ा
लुफान महिलाओं द्वारा कमर के चारों ओर पहना जाने वाला वस्‍त्र
लुंगी निचला वस्‍त्र
मेखोला कमर के चारो ओर बांधने वाली सिलाई रहित पोशाक
पठानी महिलाओं द्वारा कमर के चारों ओर बांधे जाने वाले कपड़े का बोर्डर वाला सिलाई रहित भाग
पठिन महिलाओं द्वारा पहने जाने वाला सिलाई रहित निचला वस्‍त्र
फोटुका महिलाओं द्वारा पहने जाने वाली कॉटन की कमर बेल्‍ट
रूफान कमर के चारों ओर बांधे जाने वाला सिलाई रहित कपड़ा
सोरवल कमीज जैसा ऊपरी वस्‍त्र
तपोह   शॉल
विजा कपड़ तौलिये के रूप में प्रयुक्‍त किए जाने वाले कपड़े का छोटा टुकड़ा